मोदी सरकार ने चीन को दिया बड़ा झटका, टिकटॉक समेत चीन के 59 चाइनीज एप्स को किया बैन, जल्द ही चीन से आयात पर भी लगेगी लगाम

Daily Hunt News 30-06-2020 08:18:43

नई दिल्ली। लद्दाख में चीन के साथ जारी टकराव के बीच सरकार ने चीन के खिलाफ आर्थिक कार्रवाई शुरू कर दी। भारत के लेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 29 जून की शाम को 59 मोबाइल ऐप को बैन करने की घोषणा की। इनमें टिकटॉक, लाइक, यूकैम मेकअप, क्लब फैक्ट्री और शीन जैसे ऐप शामिल हैं। वहीं चीन से आयात पर लगाम के लिए भी मंथन शुरू हो गया है। औद्योगिक संगठनों से रायशुमारी शुरू हो गई है कि कब और कैसे आयात पर रोक लगाई जा सकती है।

TikTok

सूत्रों के अनुसार चीन के एप को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आशंका जताई जा  रही है। सोमवार को सरकार ने इसी मापदंड पर फैसला लिया कि चीन के ये 59 एप भारत की संप्रभुता, अखंडता व सुरक्षा को लेकर पूर्वाग्रह रखते थे। ऐसे में, सरकार ने आईटी एक्ट के 69ए सेक्शन के तहत इन 59 एप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। सरकार को इन एप के गलत इस्तेमाल को लेकर कई शिकायतें भी मिल रही थी।

TikTok

जानकारी के अनुसार सरकार को यह भी शिकायत मिल रही थी कि ये एप एंड्रायड एवं आईओएस प्लेटफार्म से डाटा चोरी करने में भी सहायक है जिससे देश की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे। सरकार के साइबर क्राइम पर नजर रखने वाले सेंटर एवं गृह मंत्रालय की तरफ से भी इन एप पर प्रतिबंध की सिफारिश की गई थी। भारत में टिकटॉक के लाखों फोलोअर्स हैं। सरकार के इस फैसले से भारत में निर्मित एप को आगे आने का मौका मिलेगा वहीं चीन को बड़ा झटका लगा है।

यह खबर भी पढ़े: TikTok समेत चीन के 59 ऐप्स बैन, लेकिन लोगों को नहीं मिल रहे इन सवालों के जवाब

Recommended

Spotlight

Follow Us