केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नकवी ने ‘सांस्कृतिक सद्भाव मंडप’ का किया शिलान्यास

Daily Hunt News 29-06-2020 17:35:00

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत ही ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की गारंटी है। सोमवार को प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) के तहत 92 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बहुउद्देशीय ‘सांस्कृतिक सद्भाव मंडप’ का शिलान्यास करते हुए नकवी ने यह बात कही। इस मंडप में कौशल विकास की ट्रेनिंग, विभिन्न आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधयां, कोचिंग, कोरोना जैसी आपदा में लोगों को राहत देने की व्यवस्था एवं खेलकूद की गतिविधियां हो सकेंगी।

‘सांस्कृतिक सद्भाव मंडप’ के शिलान्यास के बाद नकवी ने कहा कि वर्तमान में देश के सम्मान, सुरक्षा और समृद्धि को समर्पित प्रधानमंत्री मोदी की सरकार है जो देश के सम्मान, सुरक्षा एवं गरीबों की समृद्धि के लिए मजबती से काम कर रही है। नकवी ने कहा कि चाहे अर्थव्यवस्था हो, देश की सीमाओं की सुरक्षा हो, राष्ट्रीय सुरक्षा हो, हर मोर्चे पर प्रधानमंत्री मोदी सरकार ने सफलता के कीर्तिमान स्थापित किए हैं। ‘सम्मान के साथ सशक्तिकरण’ के संकल्प को साकार किया है।

मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौतियों से लड़ने में प्रधानमंत्री ने जिस दूरदर्शिता के साथ काम किया है, उसकी तारीफ दुनिया भर में हो रही है। ‘नई मंजिल’ जैसी रोजगारपरक कौशल विकास योजनाओं के माध्यम से पिछले 6 वर्षों में 10 लाख से ज्यादा अल्पसंख्यकों को रोजगारपरक कौशल विकास औऱ रोजगार के मौके उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक लड़कियां शामिल हैं।

नकवी ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में 3 करोड़ 80 लाख से ज्यादा 6 अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों- जैन, पारसी, बौद्ध, ईसाई, सिख एवं मुस्लिम समुदाय के छात्र-छात्राओं को प्री-मेट्रिक, पोस्ट-मेट्रिक, मेरिट-कम-मींस, बेगम हजरत महल बालिका छात्रवृत्ति आदि स्कालरशिप दी गई है। लाभार्थियों में 50 प्रतिशत से अधिक बच्चियां शामिल हैं। 

यह खबर भी पढ़े: स्वरा भास्कर का कहना- दमनकारी समाज के पाखंड को दर्शाती है उनकी वेब सीरीज 'रसभरी'

यह खबर भी पढ़े: काम्या पंजाबी ने किया खुलासा, करण पटेल से ब्रेकअप के बाद नॉर्मल लाइफ शुरू करने में लग गए थे ढाई साल और...

Recommended

Spotlight

Follow Us