सरकार की घोषणाओं के अनुरूप है आरबीआई का कदमः नड्डा

Daily Hunt News 22-05-2020 16:04:01

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा की गई घोषणाओं का स्वागत करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सरकार की घोषणाओं के अनुरूप हैं और इससे लोगों और व्यापार को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान और उसके बाद अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए यह प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता को दर्शाता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभावों से निपटने के लिए आरबीआई द्वारा बैंकों को 90 दिनों के लिए 15,000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे जिससे बैंकों पर प्रतिकूल असर नही पड़ेगा।

कोरोनो वायरस के प्रभावों के बावजूद सही दिशा में अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए आरबीआई प्रशंसा की हकदार है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में कई सकारात्मक चीजें भी सामना आई हैं। 2020-21 में हमारा विदेशाी मुद्रा भंडार 9.2 अरब डॉलर बढ़ा है। चौथी तिमाही में मुद्रा स्फीति की दर में जो गिरावट आई है वह आरबीाई के निर्धारित लक्ष्य से कम है।

उल्लेखनीय है कि  भारतीय रिजार्व बैंक ने आज सुबह रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया । इसे 4.4 प्रतिशत से घटाकर  4 प्रतिशत कर दिया गया है। इस फैसले से आम लोगों की ईएमआई कम हो सकती है।

यह खबर भी पढ़े: बब्बर शेर के साथ सोती है ये महिला, जानकर आपके भी छूट जायेंगे पसीने

यह खबर भी पढ़े: कई आप के तो नहीं आता सामान्य से ज्यादा पसीना, हो सकते हैं ये कारण

Recommended

Spotlight

Follow Us