Coronavirus संक्रमित शव में कितने समय तक जिंदा रहता है वायरस, भारतीय डॉक्टर करेंगे रिसर्च!

Daily Hunt News 22-05-2020 14:58:31

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की काट को लेकर पूरी दुनिया में चल रही रिसर्च की रिपोर्ट में विभिन्‍न तरह की बातें सामने आ रही हैं। ऐसे में अब एम्स के डॉक्टर यह अध्ययन करने के लिए कोरोना वायरस से मरने वाले व्यक्ति का पोस्टमार्टम करने के बारे में सोच रहे हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण कितने समय तक किसी शव में रह सकता है और क्या इससे संक्रमण का फैलाव हो सकता है।

corona virus

इसके बारे में जानकारी साझा करते हुए दिल्ली के अस्पताल के फॉरेंसिक प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने कहा कि इस अध्ययन से यह पता लगाने में भी मदद मिलेगी कि विषाणु कैसे मानव अंगों पर असर डालता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मृतक के कानूनी वारिस से सहमति ली जाएगी। इस अध्ययन में रोग विज्ञान और अणुजीव विज्ञान जैसे कई और विभाग भी शामिल होंगे।

corona virus

उन्होंने कहा, ‘यह अपने आप में पहला अध्ययन होने जा रहा है और इसलिए सावधानीपूर्वक इसकी योजना बनानी होगी। इससे हमें यह समझने में मदद मिलेगी कि वायरस शरीर पर क्या असर डालता है। साथ ही इससे यह भी पता चलने में मदद मिलेगी कि कोरोना वायरस किसी मृत शरीर में कितने समय तक रह सकता है।'

corona virus

हालाँकि अभी तक मौजूद वैज्ञानिक साहित्य के अनुसार, किसी शव में वायरस धीरे-धीरे खत्म होता है लेकिन अभी शव को संक्रमण मुक्त घोषित करने के लिए कोई निश्चित समय सीमा नहीं है। शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान संस्था आईसीएमआर ने मंगलवार को कहा था कि कोरोनावायरस से मरने वाले लोगों का बिना चीर-फाड़ किए पोस्टमार्टम करने की तकनीक अपनाने की सलाह दी जाती है।

corona virus

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा था कि कोविड-19 से मरने वाले लोगों में फॉरेंसिक पोस्टमार्टम के लिए चीर-फाड़ करने वाली तकनीक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे मुर्दाघर के कर्मचारियों के अत्यधिक एहतियात बरतने के बावजूद शव में मौजूद द्रव तथा किसी तरह के स्राव के संपर्क में आने से इस जानलेवा रोग के संपर्क में आने का खतरा हो सकता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

यह खबर भी पढ़े: COVID-19/एक बार ठीक होने के बाद दोबारा संक्रमण का खतरा नहीं, रिसर्च में मिले संकेत

यह खबर भी पढ़े: BFUHS Recruitment 2020: रिसर्च साइंटिस्ट सहित 1978 पदों पर निकली वैकेंसी, आवेदन की आज अंतिम तारीख

 

Recommended

Spotlight

Follow Us