कई आप के तो नहीं आता सामान्य से ज्यादा पसीना, हो सकते हैं ये कारण

Daily Hunt News 22-05-2020 12:06:57

डेस्क। वैसे तो हमारी सेहत के लिए पसीना निकलना फायदेमंद है, क्योंकि पसीने के माध्यम से शरीर में मौजूद गंदगी (टॉक्सिन्स) बाहर निकल जाती है। लेकिन ज्यादा पसीना नुकसानदायक हो सकता हैं। आपको बता दे की शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए शरीर में 25 लाख के करीब पसीने की ग्रंथियां होती हैं। पसीना शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों जैसे एल्कोहल, कोलेस्ट्रॉल और नमक की अतिरिक्त मात्रा को बाहर करने में मदद करता है।लेकिन ज्यादा पसीना आने के भी कई कारण हो सकते हैं। 

sweat

आपको बता दें कि पसीने के साथ-साथ शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। यही कारण है कि पसीने से बदबू आती है। कई बार ज्यादा पसीना निकलने का कारण आपकी ही कुछ गलतियां होती हैं। आइए आपको बताते हैं गर्मी में कुछ गलतियां, जो बन सकती हैं ज्यादा पसीना निकलने का कारण।

sweat

-रात में पसीने की कई वजहें हो सकती हैं। माहवारी के वक्त महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होता है, जिसकी वजह से उन्हें रात में पसीना आता है। ट्यूबरक्युलोसिस (टीबी), कैंसर और डायबिटीज जैसी परेशानियों का भी एक लक्षण रात में पसीना आना होता है। बेहतर है कि ऐसे में डॉक्टर से मिल लें। 

sweat

-गर्मी के मौसम में आपको हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए। गहरे रंग के कपड़े ऊष्मा (हीट) को ज्यादा अवशोषित करते हैं, जिससे आपको ज्यादा गर्मी लगती है।-हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित लोगों में पसीने की ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं। इसी वजह से ज्यादा पसीना आने लगता है।

sweat

-यदि आप गलत फेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तो पसीने की समस्या होती है।

-गर्मी में सिंथेटिक कपड़े न पहनें क्योंकि ये हीट को ज्यादा खींचते हैं।

- इस मौसम में आपके लिए कॉटन (सूती) के कपड़े पहनना अच्छा होता है। सूती कपड़े अच्छी तरह पसीना सोखते हैं। अगर आप सिंथेटिक कपड़े पहनते हैं, तो आपको ज्यादा पसीना आता है।

यदि आप बहुत ज्यादा मिर्च-मसाले वाला भोजन करते हैं या तेल में बनी चीजें ज्यादा खाते हैं, तो आपको गर्मी ज्यादा सताती है। खासकर इस मौसम में गर्म मसालों का प्रयोग बहुत सीमित मात्रा में करना चाहिए।

sweat

-आपको इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा फल-सब्जियां और सादा खाना खाना चाहिए। इसके अलावा आपको ज्यादा से ज्यादा पानी और दूसरे तरल आहार लेने चाहिए। इससे आप गर्मी से बच सकते हैं। 

-किसी अन्य कारण व किशोरावस्था में शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव भी पसीने की समस्या बढ़ा सकते हैं। चिंता, डर व तनाव आदि में भी ज्यादा पसीना आता है। किसी अच्छे डॉक्टर से मिलें। तनाव व हार्मोनल कारणों की जांच भी की जा सकती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ कुछ मामलों में इंजेक्शन व सर्जरी की सलाह भी देते हैं।

sweat

-जो लोग गर्मी के मौसम में चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं, उनको भी खूब पसीना आता है। गर्म पेय पदार्थ आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देते हैं। इसलिए इस मौसम में आपको ठंडी तासीर वाले पेय पदार्थ जैसे- छाछ, दही की लस्सी, आम का पना, बेल का जूस आदि पीना चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: गर्मियों में ककड़ी खाने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप

Recommended

Spotlight

Follow Us