अगर पार्टनर करने लगे नजरअंदाज, तो ये कीजिए जनाब...

Daily Hunt News 07-04-2020 04:36:00

डेस्क। हर रिलेशनशिप में ऐसा एक वक्त आता है, जब लगता है कि आपको इग्नोर किया जा रहा है। पर आपका पार्टनर आपको इन दिनों इग्नोर करने लगा है। आपकी बातों पर ज्यादा गौर नहीं करता, आपसे बातें छुपाता है या आपसे बहुत कम बात करता है। अगर ऐसा है तो यह आपके रिश्ते के लिए अलार्म है। अगर आप भी अपनी रिलेशनशिप में इसी दौर से गुजर रही हैं। आपको समझ जाना चाहिए कि आपको अपने रिश्ते को संवारने की जरूरत है।  यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनसे आपके रिश्ते और जिंदगी दोनों संवर जाएंगे। 

lifestyle
बातचीत करने की कोशिश करें

बातचीत करने से हर मुश्क‍िल का हल निकल सकता है. इसलिए अगर आपके साथी ने बातचीत कम कर दी है तो आप कदम आगे बढ़ाते हुए प्यार से बात करें. उस पर भरोसा दिखाएं. क्योंकि रिश्ते की मजबूती भरोसे और प्यार पर ही टीकी होती है. ये बात आपको समझनी होगी कि आप दोनों के बीच कभी कम्यूनिकेशन गैप न आए. कॉल करें या चैट पर बात करें. बातों-बातों में अपने साथी के लिए अपना प्यार जाहिर करें. उन्हें जताएं कि आपको उनकी फिक्र है.

lifestyle
कारण तलाशें: साथी अगर इग्नोर कर रहा है तो उसके पीछे कोई तो कारण होगा. वो कारण जानने की कोशिश करें. लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि आप दोनों के बीच शक को घर न करने दें. क्योंकि इससे कड़वाहट और बढ़ेगी. पार्टनर पर भरोसा करें और दिखाएं भी. इससे वो आपके साथ ज्यादा सहज रहेगा.


हर रिश्ते में स्पेस जरूरी: माना कि आप दोनों पति-पत्नी है और एक दूसरे की हर छोटी-बड़ी बातों में दखल भी रहता है। पर कोई भी रिश्ता हेल्दी तभी बनता है, जब उसमें पार्टनर्स एक दूजे को स्पेस दें यदि आपका साथी कुछ देर किसी बात नहीं करना चाहता तो उससे जबरदस्ती बात करने की कोशिश न करें।  इससे उसकी खीझ बढ़ेगी. उस वक्त बहस करने से स्थ‍ितियां और बिगड़ सकती हैं। 

कमियां निकालना कम करें: अक्सर आप गुस्से में उसकी कमियां गिनाने लगती हैं। तुमने ये नहीं किया। तुम ये नहीं करते। तुम वो नहीं समझते। लड़कों को इससे सख्त नफरत होती है। इस बात से तो आप खुद भी इनकार नहीं करेंगी कि कोई हर बात पर आपकी कमियां निकालें, तो आपको भी बुरा लगता है। इसलिए नो नैगिंग का फॉर्मूला अपनाएं। खुद को हमेशा शिकायत करती रहे वाली, कमियां ढूंढने वाली गर्लफ्रेंड या बीवी न बनाएं।

lifestyle

अपनी खुशियों को ना बांटे: अगर आपके पार्टनर के साथ आपकी अनबन चल रही है तो आप अपने जीवन में आने वाली खुशियों को एन्जॉय करें और अपने पार्टनर को यह दिखाए कि आप उसके बिना भी खुश है और अपने जीवन के महत्वपूर्ण पलों को उसके लिए जाया नहीं कर सकते.

नतीजे पर तुरंत न पहुंचें
रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते हैं। इसलिए हड़बड़ी में किसी नतीजे पर न पहुंचें। सब्र रखें और परिस्थ‍ितियों को समझने की कोशिश करें।

यह खबर भी पढ़े: रात को बिना कपड़ों के सोने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Recommended

Spotlight

Follow Us