रोज सुबह आँख खुलते करें ये 5 काम, खुल जायेंगे आपके किस्मत के पिटारे

Daily Hunt News 07-04-2020 04:28:00

डेस्क। सुबह-सुबह हमारा मस्तिष्क बहुत ही संवेदनशील होता है। ऐसे में यदि वह सकारात्मक बातें ग्रहण करता है, तो जीवन में सकारात्मक घटनाएं ही घटती हैं। कहा जाता है कि अगर दिन की शुरूआत सही हो तो पूरा दिन अच्छे से बीतता है। इसीलिए हिंदू धर्म में कुछ ऐसी मान्यताएं बनाई गई है जिनका सुबह उठते ही पालन करने से दिन अच्छा गुजरता है और भाग्य भी कदम-कदम पर साथ देने लगता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातें, जो रोज सुबह करने से दिन भर सौभाग्य बना रहता है।

lifestyle

सुबह उठते ही अपनी दोनों हथेलियों के दर्शन

माना जाता है कि रोज सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी खुद की हथेलियों के दर्शन करने चाहिए। उसके बाद ईश्वर का स्मरण कर जमीन पर पांव रखना चाहिए। इससे भगवान का आशीर्वाद मिलता है और सौभाग्य में वृद्धि होती है।

सुबह करें झाड़ू-पोंछा: घर को हमेशा साफ-स्वच्छ रखना चाहिए। रोज सुबह झाड़ू-पोंछा करें। सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोंछा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और व्यक्ति को आर्थिक हानि का सामना भी करना पड़ सकता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, जो व्यक्ति सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा करता है, देवी लक्ष्मी उस घर में निवास नहीं करती और वहां से चली जाती हैं।lifestyle

पिछले दिन तथा रात में कड़ी मेहनत तथा परिश्रम से व्यक्ति का शरीर थक जाता है और दिमान भी स्ट्रेस फील करने लगता है। अतः व्यक्ति को प्रतिदिन स्नान करना चाहिए। इससे शरीर को स्फूर्ति और शुद्धि मिलती है तथा मन-मस्तिष्क भी तरोताजा हो जाते हैं।

भगवान की पूजा-ध्यान: स्नान के पश्चात प्रत्येक व्यक्ति को ईश्वर की पूजा-आराधना करनी चाहिए। जो लोग पूजा में असहज अनुभव करते हैं। उन्हें प्राणायाम अथवा मेडिटेशन का अभ्यास करना चाहिए। इससे व्यक्ति के अर्न्तमन तथा मस्तिष्क को एकाग्रता प्राप्त होती है और वह अधिक अच्छे ढंग से अपने कार्य कर पाता है।

 

lifestyle

घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना: रोज सुबह घर से निकलने से पहले अपने माता-पिता तथा घर से बड़ों से आशीर्वाद लेने जरुर लेना चाहिए। उनका आशीर्वाद लेने से भगवान की भी कृपा बनी रहती है और सभी कार्य अपने आप ही होते चले जाते हैं। अतः उनका आशीर्वाद लेना कभी न भूलें।

मीठा दही खाना: पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार घर से निकलने से पहले दही-शक्कर खाना शुभ माना गया है। ऐसा करने पर मस्तिष्क तथा शरीर को ग्लूकोज की तो आपूर्ति होती ही है, नवग्रह भी अनुकूल होकर व्यक्ति का साथ देने लगते हैं।

ये खबर भी पढ़े: रात को बिना कपड़ों के सोने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Recommended

Spotlight

Follow Us