अमेरिका के बाद भारत ट्रंप के निवेश का सबसे बड़ा ठिकाना

Daily Hunt News 22-02-2020 20:34:43

नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपित डोनाल्‍ड ट्रंप दो दिनों के भारत दौरे पर 24 फरवरी को आ रहे हैं। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप भी मौजूद रहेंगी। ट्रंप के इस दौरे पर लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान मीडिया रिपोर्ट में जताया जा रहा है। डोनाल्‍ड ट्रंप केवल राजनेता ही नहीं, बल्कि अमेरिका के एक दिग्गज कारोबारी भी हैं। उन्‍होंने रियल एस्‍टेट के साथ-साथ अन्य कारोबारों में भी पैसे लगा रखे हैं। सबसे दिलचस्‍प तो यह है क‍ि ट्रंप ने रियल एस्टेट सेक्‍टर में नॉर्थ अमेरिका के बाद भारत में सबसे अधकि निवेश किया है। दरअसल ट्रंप का भारत का ये दौरा दो देशों की राजनीति के साथ-साथ उनके कारोबारी हितों के लिहाज से भी महत्‍व रखता है।

ट्रंप का भले भारत का यह पहला आधिकारिक दौरा है, लेकिन उनके बेटे डोनाल्‍ड ट्रंप जूनियर हाल के वर्षों में कई बार भारत का दौरा कर चुके हैं। भारत में ट्रंप का कारोबार द ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन का हिस्सा है। द ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन (डोनाल्‍ड ट्रंप का साम्राज्य) तकरीबन 500 कारोबारी इकाइयों का एक समूह है, जिसके मालिक खुद डोनाल्‍ड ट्रंप हैं। इनमें 250 से ज्‍यादा कंपनियां ट्रंप के नाम का इस्तेमाल करती हैं। इसकी स्थापना ट्रंप ने दादी एलिजाबेथ क्राइस्ट ट्रंप तथा पिता फ्रेड ट्रंप ने ई. ट्रंप एंड संस के रूप में की थी। कंपनी की सालाना आय  लगभग 5,000 करोड़ रुपये है। 

उल्‍लेखनीय है कि डोनाल्‍ड ट्रंप के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने पहले ही उनकी कंपनी ने हितों के टकराव से बचने के लिए दुनिया के किसी भी अन्य देश में निवेश की तमाम योजनाओं को रोक रखी है। न्यूयॉर्क की कंपनी द ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन ने वर्ष 2013 में भारतीय रियल एस्टेट सेक्‍टर में कदम रखा था, जो कि भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर 5 लग्जरी रेसिडेंशियल पोजेक्‍ट्स को लॉन्‍च कर चुकी है। दरअसल ट्रंप की कंपनी के साथ जो भारतीय कंपनियां काम कर रही है, उनमें मुख्‍य तौर पर लोढ़ा ग्रुप, ट्रिबेका, एम3एम पंचशील रियल्टी, यूनिमार्क तथा आइरियो शामिल है। 

भारत में द ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन के साथ काम करने वाली कंपनियों का कहना है कि वे केवल ट्रंप के ब्रांड के नाम पर 40 फीसदी अतिरिक्त कीमत वसूल रहे हैं और यह ब्रांड भारत में बेहतर काम कर रहा है।

भारत में ट्रंप के रियल एस्‍टेट कारोबार:
महाराष्‍ट्र के पुणे में स्थित ट्रंप टावर्स-इंडिया पार्टनर-पंचशील रियल्टी, लोकेशन- कल्याणी नगर, 23 मंजिल के 2 टावर्स, कुल अपार्टमेंट्स-सिंगल फ्लोर वाले 46 अपार्टमेंट्स, 2012 में लॉन्च और कंप्लीशन- 2019, कीमत-15 करोड़ रुपये से ज्‍यादा। इसकी खासियत-13,500 वर्ग फीट की आर्ट गैलरी और आउटडोर लैप पुल। इस अपार्टमेंट में ऋषि कपूर और रणवीर कपूर दोनों ने एक-एक अपार्टमेंट खरीदा है।

यह खबर भी पढ़े: पीएम मोदी बोले- खिलाड़ी केवल खेल पर ध्यान दें, बाकी चिंता देश पर छोड़ दें

Recommended

Spotlight

Follow Us