शिवरात्रि महोत्सव के तीसरे दिन चतुर्दशी की पूजा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Daily Hunt News 22-02-2020 19:53:59

शिवसागर। राज्य के प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक शिवसागर जिला शहर स्थित शिवदौल में शिवरात्रि के अवसर पर चार दिवसीय विशेष पूजा का आयोजन किया गया है। यहां पर शिवरात्रि के एक दिन पहले से ही पूजा आरंभ हो जाती है। विशेष पूजा के तीसरे दिन शनिवार को चतुर्दशी की विशेष पूजा आयोजित की गई। जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। मेले में पड़ोसी देश नेपाल से आए कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए  श्रद्धालु मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए शनिवार की सुबह से ही लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए। श्रद्धालु हाथों में पानी, दूध, फल-फूल आदि लेकर भगवान शंकर की आराधना करने पहुंचे थे। 17वीं शताब्दी में स्थापित शिवदौल को बेहद अलौकिक माना जाता है। इसके प्रति राज्य ही नहीं देश के अन्य हिस्सों के लोगों में भी विशेष आस्था है। चतुर्दशी की पूजा शाम 5.30 बजे तक आयोजित की गई।

महाशिवरात्रि के मद्देनजर मंदिर परिसर में मेले का भी आयोजन किया गया है। जिसमें स्थानीय और बाहरी सामानों के विक्रेता बड़ी संख्या में पहुंचे हैं। मेले में खरीदारों की भारी भीड़ देखी जा रही है। जबकि प्रतिदिन संध्या के समय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्थानीय लोक गीत, लोक संगीत व लोक नृत्य का आयोजन हो रहा है। शिवसागर जिला प्रशासन मेला और पूजा को निर्विघ्न आयोजित कराने के लिए अपनी ओर से पूरी तैयारी की है।

यह खबर भी पढ़े: बिहार/ पासवान ने किया ऐलान, पूरी करवाएंगे नियोजित शिक्षकों की मांग

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us