10वां राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

Daily Hunt News 24-01-2020 16:55:42

नई दिल्ली। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद 25 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित 10वें राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे।

केंद्रीय कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी इस समारोह में हिस्सा लेंगे। इस वर्ष निर्वाचन आयोग अपनी यात्रा के 70 वर्ष पूरे कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:​ बाबा रामदेव बोले- जिन्ना वाली आजादी के नारे लगाना गद्दारी, जनसंख्या नियंत्रण बहुत जरुरी

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस वर्ष 2011 से हर साल 25 जनवरी को पूरे देश में 10 लाख से अधिक स्‍थानों पर मनाया जा रहा है। इन स्‍थानों में मतदान केंद्र क्षेत्र, सब डिविजन, डिवीजन, जिला और राज्‍य मुख्‍यालय शामिल हैं। यह दिवस भारतीय निर्वाचन आयोग के स्‍थापना दिवस के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। निर्वाचन आयोग की स्‍थापना 25 जनवरी, 1950 को हुई थी। एनवीडी के समारोह का मुख्‍य उद्देश्‍य विशेष रूप से नए मतदाताओं के लिए नामांकन को प्रोत्‍साहित करना, सुविधा प्रदान करना और उसे अधिकतम बनाना है।

देश के मतदाताओं को समर्पित इस दिवस का चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए मतदाताओं में जागरुकता फैलाने के लिए है। राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में नये मतदाताओं को उनके मतदाता फोटो पहचान पत्र सौंपे जाते हैं।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us