लाख जतन करने के बाद भी नहीं मिल रहा हैं चेहरे के पिंपल्स से छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Daily Hunt News 23-01-2020 14:54:00

डेस्क। चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और उससे होने वाले दाग आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैंi लड़का हो या लड़की दोनों ही चेहरे पर पिंपल्स को देखकर परेशान हो जाते हैं। लड़कियों में यह अधिक देखा जाता है क्योंकि उनके शरीर में हॉर्मोन में बदलाव अधिक होता है। इसमें चेहरे पर लाल रंग के दाने जैसे हो जाते हैं जिन्हें कील कहते हैं जिन्हें दबाने पर सफेद रंग का पदार्थ निकलता है, यही कील को फोड़ों अलग पहचान दिलाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए वह कई तरह के कैमिकल युक्त क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे भी कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खो को अपनाकर 1 ही रात में पिंपल्स को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको पिंपल्स होने के कारण और इससे बचाव के घरेलू नुस्खे बताएंगे। 

ये खबर भी पढ़े:  महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं अदरक, जानिए कैसे?

lifestyle

चेहरे के पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय 

नींबू: नींबू सबसे आम घटक है, जो आप लगभग हर रसोई में आसानी से पा सकते हैं। नींबू में विटामिन सी के साथ ही सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है, जो चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर बेदाग बनाने में मदद करता है। इसके लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और उसे दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद या चेहरे के सूखने पर गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें।

lifestyle

बेकिंग सोडा: जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनको बेकिंग सोडा नहीं लगाना चाहिए। नार्मल स्किन वाले लोग 1 चम्मच बेकिंग सोडा और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। 15 मिनट तक पेस्ट लगाने के बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से पिंपल्स दूर हो जाएंगे।

lifestyle

शहद: मुंहासों को दूर करने के लिए शहद बहुत ही कारगर है। पिंपल्स को दूर करने में मीठा शहद भी बेहद कारगर होता है। इसके लिए शहद को पिंपल्स पर लगाकर कुछ देर सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे दूध से चेहरे को हल्के हाथ से मसाज करें। 15 मिनट के इस उपाय को रोजाना करने से कुछ ही दिनों में पिंपल्स जल्दी खत्म हो जाएगें।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us