अगर करना है आपकी मेमोरी को तेज तो रोज सुबह पानी में भिगोकर खाएं ये चीज!

Daily Hunt News 23-01-2020 04:54:00

डेस्क। आपके घर के बड़े बुज़ुर्गों ने कभी न कभी आपको ये बात ज़रूर बताई होगी, कि बादाम भिगोकर खाने से बहुत फायदे होते हैं। बादाम खाने में मीठा और तीखा दोनों तरह का होता है। आपको बता दें कि मीठा वाला बादाम खाने में इस्तेमाल किया जाता है और तीखा वाला बादाम तेल बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।भीगे बादाम में कच्चे बादाम के समान ही पोषक तत्व होते हैं, साथ ही साथ मुख्य विटामिन-बी और लाइपेज एंजाइम अधिक मात्रा में होते हैं। बादाम पोटेशियम, फाइबर आहार, प्रोटीन और वसा का भी एक अच्छा स्रोत हैं। हालांकि, शायद ही आपको इसके फायदे विस्तार से बताए गए हों। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं ऐसे 6 कारण जिनकी वजह से भीगे हुए बादाम खाने से आपके पूरे शरीर को फायदा पहुंचेगा। लेकिन उससे पहले हम आपको बताएंगे भीगे बादाम में ऐसा क्या ख़ास होता है।

 ये खबर भी पढ़े: अगर आपको भी सफर के दौरान आती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

lifestyle

रोज सुबह सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है। 

-रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाने  से जवान, बूढ़ों को तो फायदा होता ही है साथ साथ पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता हैं।

lifestyle

-रात में भिगोकर सुबह बादाम के सेवन से पेरिस्टाल्टिक गति को नियंत्रित करने में मदद मिलती हैं, और कब्ज, अपचन, सूजन और ऐंठन के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

-बादाम एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं तथा कैंसर, हृदय रोग और गठिया सहित पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

lifestyle
-भीगे हुए बादाम में फॉलिक एसिड काफी होता है, ये पोषक तत्व गर्भ के शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मददगार साबित होता है। इसके अलावा, जब बादाम को भिगा दिया जाता है तो उन्हें खाना आसान हो जाता है, गर्भवती महिलाओं की कमज़ोर पाचन क्रिया के लिए ये खाना अच्छा होता है।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Recommended

Spotlight

Follow Us