जॉनसन की जीत के बाद लंदन में झड़पें

Daily Hunt News 14-12-2019 11:19:25

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी की चुनावी जीत के विरोध में शुक्रवार को बड़ी संख्या में लोग सेंट्रल लंदन स्थित डाउनिंग स्ट्रीट में उतर आये और पुलिस के साथ झड़पें हुयीं।

व्हाइटहॉल के सेनोटाफ के पास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे। पुलिस ने आस-पास के इलाकों में भी घेराबंदी कर रखी थी। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में पुलिसकर्मी भीड़ को काबू में करने का प्रयास करती नजर आयी जिसके बाद झड़पें शुरू हुयीं।

यह खबर भी पढ़ें:​ 'शो मैन' राजकपूर का फिल्म ‘इंकलाब’ से लेकर 'हीना' तक का कैसा रहा सफर, जानें उनके बारें में अनसुनी बातें

एक अन्य वीडियो में मध्य लंदन में पार्लियामेंट स्ट्रीट के निचले भाग में पुलिसकर्मी डंडों के साथ दिख रहे थे। पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों को पीछे हटने या पिटाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दे रहे हैं।

घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने विरोध प्रदर्शन को ‘अराजक’ बताया। गार्जियन ने बताया कि संक्षिप्त झड़प के दौरान कम से कम एक प्रदर्शनकारी का चेहरा खून से लथपथ हो गया।

प्रदर्शनकारियों ने ‘नो टू बोरिस जॉनसन’, ‘नो टू जातिवाद एंड डीफाई टोरी रूल’ के नारे लगाए और विरोध प्रदर्शन के दौरान लाल धुएं का गुबार उड़ाया। उन्होंने डाउनिंग स्ट्रीट से ट्राफलगर स्क्वायर तक तेज गति से मार्च किया।

यह खबर भी पढ़ें:​ Citizenship Amendment Bill: प्रदर्शनकारियों पर बरसाई लाठियां, 50 से अधिक घायल

कई अन्य लोग मिलबैंक और हॉर्सफेरी रोड की ओर बढ़ने से पहले व्हाइटहॉल गये। लोगों को नारे लगाये,“हम एकजुट हैं, हम कभी भी पराजित नहीं होंगे।”बारिश शुरू होते ही प्रदर्शनकारियों की भीड़ तितर-बितर होने लगी है लेकिन पुलिस की घेराबंदी जारी थी।

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता जॉनसन ने समय से पहले कराये गये आम चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल की है। मतदाताओं ने अगले साल 31 जनवरी तक देश को यूरोपीय संघ से बाहर होने का समर्थन किया है।

Recommended

Spotlight

Follow Us