रेल कर्मचारियों से क्रिसमस की छुट्टियों में शांत रहने की अपील

Daily Hunt News 14-12-2019 11:10:19

पेरिस। फ्रेंच नेशनल रेलवे कंपनी के प्रमुख जेन पी फारानडाउ ने पेंशन में सुधार के मांग को लेकर विरोध करने वाले कर्मचारियों से क्रिसमस की छुट्टियों में प्रदर्शन नहीं करने की अपील की है ताकि देशवासी परिजनों के साथ आनंद से समय बिता सकें।

फिगारो समाचार पत्र ने फारानडाउ के हवाले से बताया, “परिजनों के साथ समय गुजारने के लिहाज से छुट्टियां बेहद अहम होती हैं। अगले बुधवार को लोग अपने माता-पिता ,बच्चों और दोस्तों के साथ क्रिमसमस मनाने के लिए जाना चाहेंगे। हर साल की तरह इस बार भी लाखों लोग ट्रेन से जायेंगे। इस लिए मैं रेलवे और व्यापार संगठनों से अपील करता हूं कि आप लोग इस बात का ध्यान रखें कि देशवासियों की छुट्टियों में किसी तरह का खलल नहीं पड़े। इस दौरान किसी तरह का विरोध प्रदर्शन नहीं करें।”

यह खबर भी पढ़ें:​ 'शो मैन' राजकपूर का फिल्म ‘इंकलाब’ से लेकर 'हीना' तक का कैसा रहा सफर, जानें उनके बारें में अनसुनी बातें

उल्लेखनीय है कि फ्रांस में पेंशन सुधारों के ख़िलाफ़ देशव्यापी हड़ताल से जनजीवन प्रभावित हुआ है। स्कूल,कॉलेज और कार्यालयों का कामकाज प्रभावित हुआ है और परिवहन सेवा चरमरा गई है। कई स्थानों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुई हैं और राजधानी पेरिस में अब तक 80 से अधिक लोगों को हिरासत में लिए जाने की सूचना है।

फ्रांस में लोग पेंशन योजना में प्रस्तावित सुधारों से खासा गुस्से में हैं। नए प्रस्तावों में नौकरियों से अवकाश प्राप्त करने की उम्र बढ़ाने की योजना है और समय से पहले रिटायर होने वालों को कम भुगतान मिलने की भी बात है। हड़ताल में शिक्षकों और परिवहन कर्मचारियों के साथ पुलिस, वकील, अस्पतालों के कर्मचारी, हवाई अड्डे के कर्मचारी और अन्य कामकाजी लोग भी शामिल हो गए हैं। 

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपने देश में एक ‘यूनिवर्सल प्वाइंट बेस्ड पेंशन प्रणाली’शुरू करना चाहते हैं। फिलहाल फ्रांस में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए 42 अलग-अलग पेंशन योजनाएं चल रही हैं,इनमें सेवानिवृत्ति की उम्र और लाभ अलग-अलग हैं।

Recommended

Spotlight

Follow Us