रात को सोते समय जाने अनजाने में भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकते इन बीमारियों के शिकार

Daily Hunt News 11-12-2019 13:01:00

डेस्क। अक्सर दिनभर के काम के बाद जब कोई व्यक्ति सोने के लिए जाता है तो वो किसी भी तरह से वो लेट जाता है हम रात को जिस पोजीशन में सोते हैं उसका हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है। लेकिन हमें पता नहीं होता है कि हमें किस पोजीशन में सोना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि ज्यादातर लोग सोते समय कौन सी तीन गलतियां करते हैं जिनसे वह बीमार पड़ते हैं.... 

ये खबर भी पढ़े:  अगर सर्दी जुकाम जाने का नाम ही नहीं ले रही तो हो सकते हैं ये कारण...

lifestyle

-रात में खान खाने के तुरंत बाद सोने वाले लोगों को कबी भी बाई तरफ मुंह करके नहीं सोना चाहिए, क्योंकि हमारे शरीर के बाई ओर पाचन तंत्र होता है, जोकि शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। दाहिनी ओर करवट लेकर सोने से भोजन सही से पच नहीं पाता है। इसलिए दाहिनी तरफ करवट कर के सोना भी एक सही निर्णय नहीं है।

lifestyle

-भूलकर भी किसी व्यक्ति को पेट के बल नहीं लेटना चाहिए। इससे गुर्दे फेफड़े पर जोर पड़ता है। लेकिन आप बाईं तरफ करवट लेकर सो सकते हैं ये सोने का सबसे अच्छा तरीका होता है।

lifestyle

-ज्यादातर लोगों को तकिया लगाकर सीधा सोते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सोते समय सिर के नीचे तकिया रखने से रीड की हड्डी पर जोर पड़ता है और ऐसा करने से आपकी गर्दन में दर्द भी होता है। इसलिए सोते समय सर के नीचे तकिया नहीं रखना चाहिए। 

Recommended

Spotlight

Follow Us