पूर्वाेत्तर में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं : हेपतुल्ला

Daily Hunt News 15-11-2019 21:14:31

इम्फाल। मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वाेत्तर राज्यों में कैंसर तेजी से बढ़ रहा है और मणिपुर कोई अपवाद नहीं है। डाॅ. हेपतुल्ला ने ‘एसोसिएशन ऑफ रेडिएशन आँकोलॉजिस्ट ऑफ इंडिया , नार्थ-ईस्ट चैप्टर 2019 क्लासिक ग्रेड’ विषय पर आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के अधिक से अधिक लोग इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ रहे हैं और दुर्भाग्य से, बीमारी का पता लगाने का काम अक्सर देरी से हो पाता है जब प्रभावी उपचार और इलाज में बहुत देर हो जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:​ स भारतीय बल्लेबाज ने छुड़ाए बांग्लादेशी टीम के पसीने, जड़ा दोहरा शतक

उन्होंने कहा कि लगभग 80 प्रतिशत कैंसर के रोगी स्वयं को उपचार के लिए घोर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है। वित्त का प्रबंधन एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसका प्रबंध बीमारी के उपचार से निपटने के तहत किये जाने की आवश्यकता है। नियमित स्वास्थ्य जांच इस बीमारी से बचने के उपायों में से एक है।

इस सम्मेलन में देश भर के करीब 100 कैंसर विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। कैंसर विशेषज्ञ कैंसर उपचार की नवीनतम प्रगति पर विचार-विमर्श करेंगे तथा कैंसर से पीड़ित लोगों की बेहतर देखभाल के पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे। एसोसिएशन ऑफ रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ श्याम टेरसिंग और अन्य ने भी समारोह को संबोधित किया।

Recommended

Spotlight

Follow Us