दहेज के ख़िलाफ़ जंग : BSF के जवान के इस काम के लिए आप भी ठोकेगें सलाम

Daily Hunt News 15-11-2019 20:11:48

जयपुर। दहेज लेना-देना पाप है, कानूनन जुर्म भी है। ये दिव्यज्ञान बहुत लोग देते पाए जाते हैं। कई बार दुल्हनों ने ऐसे लोभी बारातियों को मंडप से बाहर का रास्ता भी दिखाया है। लेकिन ऐसे उदाहरण बहुत कम मिलते हैं जहां खुद दूल्हा दहेज लेने से इनकार कर दे। जी हां, राजस्थान की राजधानी जयपुर में कुछ ऐसा ही हुआ है। बीएसएफ के कॉन्सटेबल जितेंद्र सिंह ने परंपरा के नाम पर समाज में फैले इस दहेज नाम के जहर को पीने से साफ इनकार कर दिया। अपनी शादी में उन्होंने 11 लाख रुपयों को लेने से मना कर दिया, इसके बदले आशीर्वाद के रूप में उन्होंने महज 11 रुपये और एक नारियल लिया।

दरअसल, जयपुर के अम्बा बारी इलाके में बीएसएफ जवान जितेंद्र सिंह और चंचल शेखावत की शनिवार को शादी थी। लड़की के पिता ने इस दौरान लड़के को 11 लाख रुपये उपहार में देने चाहे लेकिन दूल्हे ने साफ इनकार कर दिया। लड़की वालों को लगा कि दूल्हा किसी बात पर नाराज हो गया है, ये सोच वो घबरा गए। लेकिन जब दूल्हे ने बताया कि वो दहेज के बिना शादी करना चाहता है तो वहां मौजूद लोगों की आंखे नम हो गईं।

लड़की के पिता गोविंद सिंह शेखावत ने कहा, ‘मैं पहले तो थोड़ा घबरा गया और सोचा कि दूल्हा या फिर बाराती किसी बात से नाराज हो गए हैं। मुझे ऐसा भी लगा कि कहीं वह और भी अधिक पैसों की मांग तो नहीं कर रहे हैं। बाद में मुझे अहसास हुआ कि दूल्हा और उसकी फैमिली दहेज प्रथा के खिलाफ हैं।’

Recommended

Spotlight

Follow Us