बढते प्रदूषण के मद्देनजर राज्यसभा सदस्यों के आवागमन के लिए खरीदे इलेक्ट्रिक वाहन

Daily Hunt News 15-11-2019 19:05:35

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में बढते प्रदूषण के मद्देनजर राज्यसभा ने अपने सदस्यों के आवागमन के लिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे हैं। राज्यसभा सचिवालय की ओर से आज जारी वक्तव्य में कहा गया है कि महासचिव देश दीपक वर्मा ने संसद भवन परिसर में इन वाहनों को आज झंडी दिखाकर रवाना किया। सचिवालय ने इलेक्ट्रिक टाटा टिगोर कारें हाल ही में खरीदी हैं। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने भी बाद में इन वाहनों का निरीक्षण किया।

यह खबर भी पढ़ें: ​2 साल बाद घरेलू मैदान पर विराट के साथ दूसरी बार हुआ ऐसा, 8 पारियों के....

सचिवालय ने कहा है कि ये कार केन्द्र सरकार की इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने की नीति के तहत खरीदी गयी हैं क्योंकि ये पर्यावरण के अनुकूल हैं। सचिवालय ने इन कारों की खरीद से पहले ऊर्जा मंत्रालय के उपक्रम इनर्जी एफिसियेंसी सर्विस लिमिटेड से सलाह ली थी। यह उपक्रम देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने का काम कर रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय , लोकसभा सचिवालय और विभिन्न मंत्रालयों ने भी इस उपक्रम से इस बारे में सलाह ली है।

वर्मा ने इस मौके पर कहा कि राजधानी में प्रदूषण की समस्या और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए ऊर्जा के स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त स्रोतों का पता लगाना जरूरी है। राज्यसभा ने इस दिशा में कदम उठाते हुए दो इलेक्ट्रिक कार खरीदी हैं। ये कार सदस्यों को संसद भवन परिसर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जायेंगी।

Recommended

Spotlight

Follow Us