दुनिया में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बसा है ये शहर, मूलभूत सुविधाओं के अभाव में भी लोग बिताते है जीवन

Daily Hunt News 15-10-2019 02:30:00

नई दिल्ली। आज हम आपको विश्व के एक ऐसे शरह के बारे में बता रहे हैं जो सर्वाधिक ऊंचाई पर मौजूद है। इतनी ज्यादा ऊंचाई होने के बावजूद भी इस शहर के लोग वहां आराम से रहते हैं।

vbxb

यह खबर भी पढ़े:खूबसूरत दिखने के लिए इस महिला ने किया ऐसा काम, जानकर आप रह जाएंगे हैरान

खबरों के मुताबिक, पेरू में ला रिनकोनाडा शहर एंडीज पर्वतों में करीबन 5 किमी ऊंचाई पर बसा हुआ है। इस शहर में 30 हजार से अधिक लोग जीवन गुजारते हैं। इस शहर में ज्यादातर शहर कच्चे और टीन वगैरह से तैयार हुए हैं। इन घरों में लोग करीबन अनेक वर्षों से रह रहे हैं। 

यह शहर काफी अधिक ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए वहां बहुत तेज ठंड पड़ती है। इस जगह का औसतन तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस है। इस जगह पर लोग इसलिए जीवन गुजारते हैं, क्योंकि वहां पर सोने की खदानें हैं। 

वहां पर कोई भी कंपनी कानूनी रूप से उत्खनन नहीं करती बल्कि सभी कार्य अवैध रूप से चलता है। घरों के मर्द खदानों में काम करते हैं और औरतें सामान बेचती हैं। यहां पर लोग कच्चे घरों में निवास करते हैं। 

vbxb

यहां न तो कोई स्थानीय सरकार है, न सड़क हैं, न नल एवं न ही कोई सीवेज सिस्टम तथा कोई कर भी नहीं देना पड़ता है। खदानों में काम करने वाले मजदूरों को वेतन नहीं प्राप्त होता है, बल्कि माह के आखिरी में खदानों से सोना घर ले जाने हेतु बोला जाता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us