सुन्दर, आकर्षक होंठों से बनती है आपकी पहचान, ऐसे करें होठों का कालापन दूर

Daily Hunt News 15-10-2019 01:19:00

डेस्क। आपने देखा होगा की कुछ लड़कियों के होंठ समय के साथ काले पड़ जाते हैं। जरूरत से ज्यादा कॉफी, चाय का सेवन करने या फिर स्मोकिंग की आदत की वजह से भी होठों का रंग गाढ़ा होने लगता है।  या कुछ जाने-अनजाने में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का है। यही कारण है कि धीरे-धीरे होंठों का कालापन बढ़ता चला जाता है। फिर शर्मिंदगी से बचने के लिए आप न जाने क्या कुछ लगाती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से डार्क होते होठों को फिर से नर्म और मुलायम बनाया जा सकता है। आइए जाने क्या है वो घरेलू नुस्खा।

ये खबर भी पढ़े: पिचके गालो को बनाना हैं गोल मटोल तो आजमाएं ये फंडा

lifes

मलाई और चुकंदर का प्रयोग: होंठों का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच मलाई में एक चम्मच चुकंदर का रस मिलाएं और होंठों पर मसाज करें। दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। रात में किया गया ये नुस्खा बहुत असरदार है।

चीनी: होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है. चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा

lifes

एलोवेरा जेल: रात को सोने से पहले होठों पर एलोवेरा जेल लगाएं और सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को करने के लिए ताजे एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी : हल्दी से केवल चेहरे पर ही निखार नहीं लायी जा सकती बल्कि इसका इस्तेमाल होंठो के कालेपन को भी दूर करने के लिए किया जा सकता है। आधा चम्मच हल्दी और दूध का गाढा पेस्ट बनाकर होठों पर अच्छे से लगाएं। दस मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें और माइश्चराइजर लगा लें।

lifes

नींबू: नींबू के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। शोध में इस बात का पता चला है कि साइट्रिक एसिड से भरपूर छिलकों की मदद से मेलानिन के असर को कम किया जा सकता है। क्योंकि त्वचा के कालेपन के लिए मेलानिन ही जिम्मेदार होता है। हर रात को सोने से पहले नींबू को काटकर उसका रस निचोड़ कर अलग कर दें और उसके बाद छिलके से होंठों पर हल्की मसाज करें। अगली सुबह पानी से धो लें। ये प्रक्रिया लगातार करने से जल्दी ही नतीजे नजर आने लगेंगे।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166 

Recommended

Spotlight

Follow Us