रन मशीन कोहली के लिए ये 5 रेकॉर्ड तोड़ना मुश्किल, जानें महत्वपूर्ण....

Daily Hunt News 15-10-2019 01:09:00

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम क्रिकेट में कई रेकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन, अगले महीने 31 साल के होने वाले कोहली के लिए कुछ रेकॉर्ड्स को तोड़ पाना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है। हालांकि क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं लेकिन फिर भी इन नंबर्स को पार करना कोहली के चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जानिए कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड....

यह भी पढ़े: B' DAY स्पेशल: ऐसा रहा गौतम का गंभीर करियर, जानें क्रिकेट से राजनीति तक का सफर

सचिन का टेस्ट रिकॉर्ड
कोहली ने अभी 81 टेस्ट मैच खेले हैं। कोहली वनडे क्रिकेट में 11520 रन बना चुके हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 60.31 का है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने 7000 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। सबसे ज्यादा टेस्ट मैच और सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रेकॉर्ड सचिन के नाम है जिन्होंने 200 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। कोहली इस रेकॉर्ड को तोड़ पाएंगे यह जरा मुश्किल नजर आता है। कोहली को इसके लिए काफी समय तक क्रिकेट खेलना होगा, वीरेंदर सहवाग भी कह चुके हैं कि कोहली सचिन का यह रेकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे।

वनडे में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी

वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रेकॉर्ड (49) सचिन तेंडुलकर के नाम है और विराट कोहली 43 सेंचुरी के साथ उसके काफी करीब पहुंच गए हैं। सचिन ने जहां 463 मैच खेले वहीं कोहली ने अभी तक 239 मैच ही खेले हैं। कोहली वनडे में सेंचुरी का रेकॉर्ड जल्द ही अपने नाम कर सकते हैं। हालांकि जहां तक ODI में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने के रेकॉर्ड की बात है तो सचिन के नाम 96 हाफ सेंचुरी हैं और कोहली के नाम अभी तक 54 अर्धशतक हैं। 

ICC Test Ranking Kohli one step ahead of becoming Emperor jumps 37 points

सबसे तेज वनडे शतक
वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रेकॉर्ड एबी डि विलियर्स के नाम है जिन्होंने वेस्ट इंडीज के नाम 31 गेंदों पर शतक लगाया था। कोहली के लिए इस रेकॉर्ड को तोड़ना जरा मुश्किल होगा। कोहली के वनडे में उनके नाम 1085 चौके हैं और 119 छक्के। अब 31 गेंदों से कम पर शतक बनाने के लिए कोहली को बहुत अधिकआक्रामक होकर खेलना होगा।

400 रनों की पारी
टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर का रेकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है। लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में 400 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले उन्होंने गैरी सोबर्स का रेकॉर्ड तोड़कर उन्होंने 375 रन बनाए थे। लारा का रेकॉर्ड मैथ्यू हेडन ने तोड़ा था जिन्होंने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे। अब कोहली को अगर लारा का रेकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें विकेट पर टिककर तेज बल्लेबाजी करनी होगी।

Kohlis great jump close to snatching Smiths crown

टेस्ट शतक सबसे ज्यादा
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रेकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है। सचिन ने 1989-2013 के अपने 24 साल के करियर में 51 टेस्ट शतक और 68 हाफ सेंचुरी लगाईं, कोहली के नाम अभी 26 शतक हैं। सचिन ने वनडे में शतक हालांकि काफी समय बाद लगाया लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनकी शुरुआत एक साल के भीतर ही हो गई थी। कोहली ने अभी 81 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्हें सचिन का रेकॉर्ड तोड़ने के लिए इतने ही शतक और लगाने होंगे। ऐसा नहीं है कि यह रेकॉर्ड उनके लिए मुश्किल होगा लेकिन इसके लिए उन्हें अभी काफी वक्त इसी रफ्तार और फॉर्म के साथ खेलना होगा।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us