SC ने सोशल मीडिया से आधार लिंक करने की याचिका की खारिज

Daily Hunt News 14-10-2019 16:53:16

नई दिल्ली। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने Facebook, Twitter, और Social Media को आधार से लिंक करने की याचिका को खारिज कर दिया है। यह याचिका अश्वनी उपाध्याय ने दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने जवाब में कहा कि हर चीज के लिए सुप्रीम कोर्ट आने की जरूरत नहीं है। आपका यह मामला मद्रास के हाई कोर्ट के पास है, आपको वहीं जाना चाहिए। 

यह खबर भी पढ़े: RBI ने WhatsApp को दे दी पेमेंट सर्विस शुरू करने अनुमति, नियम का करना होगा अनुपालन

सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से लिंक करने की दो याचिका मद्रास के हाई कोर्ट में दायर है। मद्रास हाई कोर्ट इन दोनों ही मामलों पर सुनवाई कर रहा है। कोर्ट ने कहा कि आधार को सोशल मीडिया अकाउंट से लिंक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके ज़रिए मेसेज की ट्रेस करने की संभावना है। इस तरह के मामले बॉम्बे हाई कोर्ट और मध्यप्रदेश हाई कोर्ट में भी दायर किये गए है। 

sc

इस मामले में सरकार की तरफ से पैरवी कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को जानकारी दी कि केंद्र इंटरमीडियरीज को रेगुलेट कर रहा है। उन्होंने कहा कि मिनिस्ट्री ऑफ इनफॉरमेंशन एंड टेक्नोलॉजी इस मामले में रेगुलेशंस बना रहा है और अभी यह बताना मुश्किल है की इसमें कितना समय लगेगा। तमिलनाडु सरकार की तरफ से अटर्नी जनरल केके वेणुगोपाल पैरवी कर रहे हैं। उन्होंने अलग-अलग कोर्ट में दायर मामलों को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग का विरोध किया है। 

फेसबुक की मांग थी कि अलग-अलग कोर्ट में सुनवाई के बजाय इन मुद्दों की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में की जाए। कंपनी ने बताया कि अलग-अलग जगह जो भी याचिका दायर की गई हैं, उन सबका मकसद एक ही है। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने फेसबुक की याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को तीन हफ्ते में प्रोग्रेस रिपोर्ट सौंपने को कहा था। केंद्र सरकार को सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल और लोगों की गोपनियता पर एक रिपोर्ट सौंपनी है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

 

Recommended

Spotlight

Follow Us