ब्रिक्स देशों का साहित्योत्सव शुरू हो : प्रह्लाद पटेल

Daily Hunt News 13-10-2019 16:41:17

क्यूरटिबा। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा है कि संस्कृति के क्षेत्र में आपसी सहयोग एवं मैत्री से ब्रिक्स के सदस्य देशों के बीच संबंध मजबूत हुए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ राज्य सरकार दिवाली से पहले कर्मचारियों के भरेंगी जेब

पटेल ने ब्राजील के क्यूरटिबा शहर में ब्रिक्स के सदस्य देशों के संस्कृति मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने हमेशा ही ब्रिक्स को महत्व प्रदान किया है और यह आपसी हितों तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के बारे में विचार-विमर्श करने और सहयोग एवं समन्वय स्थापित करने का एक अच्छा मंच बन गया है।

उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के सभी सदस्य देशों की सांस्कृतिक विरासत और परंपरा काफी समृद्ध रही है और सबने आपस में इसे साझा करके संबंधों को मजबूत बनाया है। उन्होंने कहा कि साहित्य, संस्कृति, कला संग्रहालय और रंगमंच तथा फिल्म आदि क्षेत्रों में सभी देशों ने एक-दूसरे को सहयोग प्रदान किया है और इससे नयी सांस्कृतिक ऊंचाईयां विकसित हुई हैं। उन्होंने कहा कि 2017 में चीन में ब्रिक्स देशों की दूसरी बैठक में संग्रहालय, पुस्तकालय, रंगमंच एवं कला विथिका के क्षेत्र में आपसी सहयोग के लिए करार भी हुए।

पटेल ने ब्रिक्स सदस्य देशों के बीच साहित्य महोत्सव आयोजित करने तथा एक-दूसरे की रचनाओं का अनुवाद करने एवं लेखकों और कलाकारों के आदान-प्रदान करने का प्रस्ताव किया। उन्होंने ब्रिक्स के सदस्य देशों को कला एवं साहित्य का बाजार विकसित करने के लिए एक दूसरे का साथ देने का भी आह्वान किया ताकि एक रचनात्मक व्यवस्था तैयार करने को कहा।

पटेल ने बताया कि नवंबर-दिसंबर में राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय एक संयुक्त प्रदर्शनी भी आयोजित करेगा। यह प्रदर्शनी ब्रिक्स एलायंस ऑफ म्यूजियम आर्ट गैलरी के सहयोग से आयोजित की जायेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us