बर्फ भी करती है आपके मोटापे को छूमंतर, जानिए कैसे

Daily Hunt News 13-10-2019 13:10:47

डेस्क। आजकल मोटापे से परेशान लोग अपना वजन घटाने के लिए कई तरह के उपाय करते है। ज्‍यादातर लोग इस बात को समझने लगे हैं। फि‍टनेस की राह में सबसे बड़ी बाधा होती है शरीर के कुछ खास हिस्‍सों पर जमी चर्बी। बर्फ को ठंडा करने के लिए तो हम सभी जानते ही है लेकिन क्या आप ये जानते है कि इससे आपका वजन भी कम हो सकता है। कई अध्ययन से ये मालूम हुआ है कि बर्फ को शरीर के एक्सट्रा फेट वाले हिस्से पर लगाने से फेट बर्न होता है। और यह जल्द ही आपको दुबला होने में मदद करता है। अगर आप बिना पसीना बहाए और बिना की स्पैशल डाइट अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आइये जानते है कैसे काम करती है यह आइस थेरेपी।  

ये खबर भी पढ़े: रोज 1 केला खाने के इतने फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे

बर्फ के मायने

क्या आप आइस थेरेपी के बारे में जानते हैं? दुनिया के कई देशों में वजन घटाने के लिए आइस थेरेपी काफी पॉपुलर हो रही है। बर्फ के उपयोग की बात करें तो कई जगह है जहां बर्फ की खासियत अलग ही है। गर्म जगह पर बर्फ के मायने ही अलग है। चीजों को ठंड़ा करने में बर्फ ही सबसे बेस्ट है। साथ ही ब्यूटी के लिए भी बर्फ के काफी महत्व है। मसाज से लेकर फेशियल तक हर काम में बर्फ का महत्व ही अलग है। इसी तरह शरीर के कुछ खास हिस्सों से फैट बर्न करने के लिए भी बर्फ का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जिसे आइस थेरेपी कहते हैं।

lifestyle

कई अध्ययन में बताया हैं कि शरीर के कुछ हिस्सों में बर्फ लगाने से फैट बर्न होता है। शरीर के जिन हिस्सों में एक्सट्रा फैट है वहां बर्फ स्लिम व फर्म बनाने में मदद करती है। दरअसल, आइस थेरेपी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में और टिश्यू को टाइट करने में मदद करती है।

ऐसे करें आइस थेरेपी

आइसथेरेपी का उपयोग करने के लिए आप आइसबैग्स, जेल पैक्स व अन्य तरीकों से फैट बर्न कर सकते हैं। अगर आप घर पर इस थेरेपी का लाभ उठाना चाहते हैं। बर्फ से फेट कम करने के लिए एक जिप लॉक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और फिर उसे प्रभावित जगहों पर लगाएं। अगर आपके पास जिप लॉक बैग नहीं है तो आप बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेटकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा रोज करने से जल्द ही प्रभावित जगह से फेट कम हो जाएगा।

lifestyle

यदि आप चाहते है कि यह उपाय जल्द ही असर करें तो इसके लिए आप बर्फ को लगाने से पहले अपनी स्किन को मिट्टी से साफ करें। ऐसा करने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। इसके बाद आप आइस थेरेपी करेंगे तो आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

lifestyle

आइस थेरेपी से पहले इस बात का रखें ध्यान

बर्फ के इस उपाय को करने से आपको बस एक बात का ध्यान रखना होगा। जिससे आपको इसके साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिलेंगे। बर्फ स्किन पर लगाते हुए बस यह एयान रखें की आप उसे सीधे स्किन पर ना लगाए। ऐसा करने पर आपको शरीर पर चकते या और भी कोई समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए हमेशा बर्फ को कपड़े या जिप लाॅक बैग में रखकर ही करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

Recommended

Spotlight

Follow Us