रात को सोने से पहले रोजाना शरीर के इस अंग पर लगाए तेल, फिर देखों कमाल, महिलाएं जरूर पढ़े

Daily Hunt News 08-10-2019 01:01:00

डेस्क। आयुर्वेद ऐसे कई उपचार बताए गए है जो बेहद आसान होने के साथ ही कारगर भी साबित होते हैं। आज हम आपको आयुर्वेद के कुछ ऐसे ही उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से कई बिमारियों और तकलीफों से छुटकारा पाया जा सकता हैं। यह उपचार है नाभि में तेल लगाना। नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट होता है जिसके साथ हमारी बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है इसीलिए नाभि की साफ-सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। नाभि में रोज़ाना रात को सोने से पहले और सुबह नहाने के बाद तेल लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानियां खत्म होती हैं तो आइये जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में कि किस तरह से नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होगा।

 ये खबर भी पढ़े: छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों का इलाज है पान के पत्ते, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

-क्या आपको सर्दी, जुकाम है? तो रुई के फ़ोहे को एल्कोहल में डुबोए और पेट की नाभि पर लगाएं। बस हो गया। ये सर्दी और जुकाम की अचूक दवा है।

- लगभग हर भारतीय रसोई में सरसों के तेल का इस्तेमाल होता है। इसे अगर आप नाभि में लगाएंगे तो आपके होंठ बिल्कुल भी नहीं फटेंगे। इसके अलावा चेहरे पर दाग धब्बे भी नहीं आएंगे। इसके अलावा इस उपाय से आँखों की जलन, खुजली, और खुश्की भी दूर होती है।

-चेहरे पर ग्लो नहीं है तो रोजाना सोने से पहले नाभि पर बादाम का तेल लगाएं।  इससे आपको अपने चेहरें पर बहुत ही जल्दी फर्क दिखने लगेगा। साथ ही आपका चेहरा बहुत ही जल्दी चमकदार भी बन जाएगा।

lifestyle

-नारियल या जैतून के तेल की कुछ बूंदें नाभि पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। इससे प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

-पीरियड्स के दर्द से महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर किसी भी लड़की को पीरियड्स के दिनों में बहुत ज्यादा दर्द होता हैं तो वो अपनी नाभि के जरिये अपने पीरियड्स के दर्द को मिटा सकती हैं। जी हां इस उपाय में एक रुई में थोड़ी सी ब्रांडी भिघोकर महिला को अपनी नाभि में लगा लेना चाहिए। इससे उनका यह दर्द थोड़ी ही देर में बिलकुल खत्म हो जाएगा। 

lifestyle

-अगर आप नाभि पर तेल लगाते हैं। आपके पेट में दर्द जैसी समस्या नहीं होगी। इसके अलावा पेट में कभी भी गैस नहीं बनेगी। पेट में दर्द हो तो हट जाएगा। पथरी जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

Recommended

Spotlight

Follow Us