प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर.के. लक्ष्मण की कृतियों की नीदरलैंड में 17 दिवसीय प्रदर्शनी

Daily Hunt News 07-10-2019 19:58:49

हेग। नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजामोनी ने हेग के गाँधी सेंटर में प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर.के. लक्ष्मण की कलाकृतियों की 17 दिवसीय प्रदर्शनी का दीप प्रज्ज्वलित कर सोमवार को शुभारम्भ किया। इस मौके पर राजामोनी ने कहा कि लक्ष्मण स्वतंत्रता के बाद के भारत के महानतम कार्टूनिस्टों में से एक थे। गांधी सेंटर, हेग और राजस्थान निवासी के डॉ.धर्मेंद्र भंडारी द्वारा आयोजित समारोह में राजमोनी के साथ हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश दलवीर भंडारी, पूर्व डिप्टी मेयर राबिन बलदेव सिंह और लक्ष्मण की जीवनी के लेखक और प्रदर्शनी के आयोजक डॉ.धर्मेंद्र भंडारी,गांधी सेंटर,हेग की निदेशक प्रो.निर्मला शर्मा और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

यह खबर भी पढ़ें: ​सेंसेक्स 141 अंक और निफ्टी 48 अंक टूटा, गिरावट का दौर जारी

इस अवसर पर डॉ. भंडारी ने कहा कि कार्टूनिस्ट आर.के. लक्ष्मण की कलाकृतियों पर आयोजित प्रदर्शनी को चार भागों कला, कैरिकेचर, हास्य और राजनीतिक श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि लक्ष्मण ने अपने कार्टूनों में ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल से लेकर मार्गरेट थैचर और अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन से लेकर बराक ओबामा जैसी हस्तियों को प्रमुखता से स्थान दिया है और ये सभी लोग लक्ष्मण की कला से प्यार करते थे और तथा उनके कार्टून का आनंद उठाते थे।

समारोह के मुख्य अतिथियों में से एक राबिन बलदेव सिंह ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए नीदरलैंड में ऐसी अनूठी प्रदर्शनी लाने के लिए गांधी सेंटर की सराहना की। कार्यक्रम की शुरुआत में गांधी सेंटर की निदेशक प्रो.शर्मा ने मेहमानों का स्वागत किया और कहा कि लक्ष्मण के रचनात्मक कार्यों और कार्टूनों में अभी भी हास्य जीवित है। यह प्रदर्शनी सात से 23 अक्टूबर तक चलेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us