कोलकाता-त्रिपुरा जल मार्ग से माल ढुलाई, दूरी 1200 किमी घटी : मांडवीय

Daily Hunt News 07-10-2019 17:07:41

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच हाल में हुए समझौते के कारण पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता तथा त्रिपुरा के श्रीमंतपुर शहर के बीच जल मार्ग से माल ढुलाई संभव हो गयी है और इससे दोनों शहरों की बीच की दूरी 1200 किलो मीटर कम हुई है।

यह खबर भी पढ़े: वायु प्रदूषण नियंत्रण पर बोले प्रकाश जावड़ेकर- काम करे कोई, टोपी पहने कोई

पोत परिवहन मंत्री मनसुख लाल मांडवीय ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोलकाता से त्रिपुरा के बीच की सड़क मार्ग से दूरी 2000 किलो मीटर थी जो इस समझौते के बाद घटकर सिर्फ आठ सौ किलो मीटर रह जाएगी। कोलकाता से चट्टग्राम की दूरी छह सौ किलो मीटर और उससे आगे सड़क मार्ग से यह दूरी महज दो सौ किलो मीटर के करीब होगी। इस समझौते के बाद माल ढुलाई की दर भी कम हो जाएगी और प्रदूषण तथा यातायात की समस्या से भी राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि बंगलादेश से पूर्वोत्तर के लिए मानक संचालन प्रणाली (एसओपी) के तहत जिन स्थिानों के लिए माल की ढुलाई करने की इजाजत होगी उनमें चट्टग्राम तथा मोंगला बंदरगाह से अखूरा होते हुए त्रिपुरा की राजधानी अगरतला, वाया तमाबिल से मेघालय के दावकी, श्योला से होते हुए असम के सुतारकंडी तथा बिबिरबाजार से होते हुए त्रिपुरा के श्रीमंतपुर तक है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बंगलादेश के इन दोनों बंदरगाहों से पूर्वोत्तर के राज्यों को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए भारत ने वहां सड़क और पुलों का निर्माण किया है। इससे जल मार्ग से भेजे गये माल को कम दूरी के रास्ते त्रिपुरा, मेघालय और असम तक पहुंचाया जा सकता है।

यह खबर भी पढ़े: Motor Vehicle Act 2019: अगर आपके पास भी है पुराना ड्राइविंग लाइसेंस तो जल्द करें ये काम, वरना...

मांडवीय ने कहा कि उनकी सरकार पूर्वोत्तर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए क्षेत्र को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जल मार्ग से माल ढुलाई प्रति टन एक रुपए है जबकि रेल से दो रुपए और सड़क परिवहन से तीन रुपए प्रति टन बैठती है। समुद्री मार्ग से अब भारी सामान को भी आसानी से पूर्वोत्तर तक पहुंचाया जा सकता है जिससे इस क्षेत्र का तेजी से विकास हो सकेगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us