सुशील क्वालिफिकेशन में हारे

Daily Hunt News 20-09-2019 14:23:27

नूर सुल्तान। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार की विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के ओलंपिक वजन वर्ग 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में निराशाजनक शुरूआत हुई और उन्हें क्वालिफिकेशन में ही हार का सामना करना पड़ा।

सुशील को अजरबेजान के खादजीमुराद गादझियेव ने नजदीकी मुकाबले में 11-9 से पराजित कर दिया। गादझियेव ने फिर अपना राउंड 32 का मुकाबला जीतकर प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। सुशील की तमाम उम्मीदें अब इस बात पर टिकी हुई हैं कि अजरबेजान के पहलवान 74 किग्रा वजन वर्ग के फाइनल में पहुंचे ताकि उन्हें रेपेचेज़ में उतरने का मौका मिल सके।

यह खबर भी पढ़े: प्रणीत की हार से चाइना ओपन में भारतीय चुनौती खत्म

वर्ष 2010 में मॉस्को में स्वर्ण पदक जीतने वाले सुशील नौ साल के अंतराल के बाद विश्व चैंपियनशिप में उतर रहे थे लेकिन उनकी शुरूआत बहुत खराब रही। सुशील ने गत वर्ष गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था लेकिन जकार्ता एशियाई खेलों में वह शुरूआती दौर में ही बाहर हो गये थे। सुशील ने दिल्ली में ट्रायल जीतकर विश्व चैंपियनशिप में खेलने का हक पाया था लेकिन अब उन्हें क्वालिफिकेशन में हार के बाद दूसरे पहलवान के आगे बढ़ने पर निर्भर रहना पड़ेगा।

फ्री स्टाइल 70 किग्रा में करण को उज्बेकिस्तान के इख्तियोर नवरुजोव ने क्वालिफिकेशन में 7-0 से पराजित कर दिया। नवरूजोव क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये हैं और करण की उम्मीदें भी विपक्षी खिलाड़ी के आगे जाने पर टिकी हुई हैं।

92 किग्रा में परवीन ने क्वालिफिकेशन में कोरिया के चांगजेई सुई को 12-1 से पराजित किया लेकिन प्री क्वार्टरफाइनल में वह यूक्रेन के पहलवान लियू बोमेर सागाल्युक से 0-8 से हार गये। सागाल्युक क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये हैं और परवीन की उम्मीदें भी उनके आगे बढ़ने पर टिकी हुई हैं।

125 किग्रा में सुमित काे क्वालिफिकेशन में हंगरी के डेनियल लिगेटी ने 2-0 से पराजित किया। लिगेटी इसके बाद प्री क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान के पहलवान से हार गये और उनकी हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गये।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us