साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे मोदी

Daily Hunt News 10-09-2019 20:10:48

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बृहस्पतिवार को झारखंड के साहिबगंज में गंगा नदी पर बने देश के दूसरे मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।प्रधानमंत्री राज्य की राजधानी रांची में एक कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस अत्‍याधुनिक टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे और जहाजरानी राज्‍य मंत्री मनसुख मांडविया साहिबगंज में मौजूद रहेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: ​सेंट विंसेंट एवं ग्रेनेडाइंस तथा भारत करेंगे कौशल विकास में सहयोग

मोदी ने अप्रैल 2017 में साहिबगंज मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल की आधारशिला रखी थी, जिसका निर्माण लगभग दो वर्षों की रिकॉर्ड अवधि में 290 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। यह जल मार्ग विकास परियोजना के तहत गंगा नदी पर बनाए जा रहे तीन मल्‍टी-मॉडल टर्मिनलों में से दूसरा टर्मिनल है। इससे पहले नवम्‍बर, 2018 में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया था।

साहिबगंज स्थित मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल झारखंड एवं बिहार के उद्योगों को वैश्विक बाजार के लिए खोलेगा और इसके साथ ही जलमार्ग के जरिए भारत-नेपाल कार्गो कनेक्टिविटी सुलभ कराएगा। यह राजमहल क्षेत्र स्थित स्‍थानीय खदानों से विभिन्‍न ताप विद्युत संयंत्रों को घरेलू कोयले की ढुलाई करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस टर्मिनल के जरिए कोयले के अलावा स्‍टोन चिप्‍स, उर्वरकों, सीमेंट और चीनी की भी ढुलाई होने की संभावना है।

इस टर्मिनल से क्षेत्र में लगभग 600 लोगों के लिए प्रत्‍यक्ष रोजगार और तकरीबन 3000 लोगों के लिए अप्रत्‍यक्ष रोजगार सृजित होने की आशा है। नये मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल के जरिए साहिबगंज में सड़क-रेल-नदी परिवहन के संयोजन से अंदरूनी इलाकों का यह हिस्‍सा कोलकाता एवं हल्दिया और उससे भी आगे बंगाल की खाड़ी से जुड़ जाएगा। इसके अलावा साहिबगंज नदी-समुद्र रूट से बंगलादेश होते हुए पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से जुड़ेगा।

इस टर्मिनल की क्षमता 30 लाख टन सालाना है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत दूसरे चरण में क्षमता विस्‍तार के लिए 376 करोड़ रुपये निवेश करने के बाद यह क्षमता बढ़कर 54.8 लाख टन सालाना हो जाएगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us