मोदी सरकार में बढ़ा देश का सम्मान : नित्यानंद

Daily Hunt News 10-09-2019 20:03:51

भोपाल। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने आज कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने 100 दिनों में देश की अखंडता को मजबूत करने वाले कई कदम उठाए हैं, जिनसे देश न केवल सुरक्षित हुआ है, बल्कि पूरी दुनिया में भारत का सम्मान भी बढ़ा है। राय ने आज यहां मोदी सरकार के 100 दिन पूरा होने पर संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि अनुच्छेद 370 और 35 ए के कारण जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पनपता रहा, लेकिन मोदी सरकार ने इनको समाप्त करके आतंकवाद के समूल नाश की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। सरकार के इस निर्णय से इस क्षेत्र के लोग देश की मुख्यधारा से जुड़ेंगे तथा देश की एकता-अखंडता को मजबूती मिलेगी।

यह खबर भी पढ़ें: सेंट विंसेंट एवं ग्रेनेडाइंस तथा भारत करेंगे कौशल विकास में सहयोग

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है, जिससे इन दोनों ही राज्यों में सामाजिक, आर्थिक एवं बुंनियादी ढांचे को बल मिलेगा और उनके विकास में आ रही अड़चनें दूर होंगी।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 2022 तक हर गरीब को अपना घर उपलब्ध कराने के लिए 1 करोड़, 95 लाख आवास निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है। 2022 तक देश का कोई घर बिजली और गैस के कनेक्शन के बिना नहीं रहेगा। सरकार ने पिछले 100 दिनों में 80 लाख गैस कनेक्शन दिए हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ अब 40 लाख, 93 हजार गरीबों को मिल चुका है और इस योजना के अंतर्गत अभी तक 9 करोड़ कार्ड जारी किए गए हैं।

राय ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कदम उठाए हैं। किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ाया है और पिछले 100 दिनों में इस योजना के अंतर्गत 8955 करोड़ रुपए किसानों के खातों में पहुंचाये गए हैं।सरकार ने किसान पेंशन योजना, श्रमयोगी मानधन पेंशन, लघु व्यापारी पेंशन जैसी योजनाओं के जरिए इस वर्ग के लोगों को सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा उपलब्ध कराने का प्रयास किया है।

केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि पिछले 100 दिनों में सरकार ने ट्रिपल तलाक विरोधी कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं को शोषण से मुक्ति दिलाई है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

राय ने कहा कि मोदी सरकार के प्रयासों से दुनिया में भारत की साख और सम्मान बढ़ा है। यही वजह है कि पाकिस्तान दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है और उसके द्वारा किए जा रहे दुष्प्रचार पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार 2022-24 तक सभी को पीने के लिए स्वच्छ जल उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास कर रही है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us