चंद्रयान 2: ISRO ने विक्रम लैंडर से संपर्क को लेकर किया बड़ा ट्वीट, कही ऐसी बात

Daily Hunt News 10-09-2019 16:27:36

नई दिल्ली। चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर को लेकर इसरो ने एक बड़ा ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट करके जानकारी दी है कि विक्रम लैंडर से अब तक संपर्क नहीं हो पाया है। चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर का पता तो लगा लिया लेकिन उससे संपर्क स्थापित नहीं हो पा रहा है। हालांकि लैंडर से संपर्क करने की पूरी कोशिश की जा रही है। 

मुंबई कांग्रेस को लगा करारा झटका, अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने पार्टी से दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

इसरो ने मंगलवार सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर यह जानकारी दी। यह जानकारी इसरो द्वारा उस वक्त में आई है जब सोमवार को एएनआई के हवाले से यह जानकारी मिली थी कि इसरो प्रमुख के सिवन ने बताया कि विक्रम ने "हार्ड लैंडिंग" की और ऑर्बिटर ने लैंडर की थर्मल इमेज लेने में कामयाबी हासिल की थी। इससे पहले इसरो के एक अधिकारी ने बताया था कि लैंडर एक ही टुकड़े के रूप में है, टुकड़ों में नहीं टूटा है। 

अधिकारी ने कहा था, 'हम लैंडर के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। यहां इसरो के टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) में एक टीम इस काम में जुटी है। 'चंद्रयान-2' में एक ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) शामिल हैं। लैंडर और रोवर की मिशन अवधि एक चंद्र दिवस यानी कि धरती के 14 दिनों के बराबर है। 

इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने शनिवार को कहा था कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी लैंडर से संपर्क साधने की 14 दिन तक कोशिश करेगी। उन्होंने रविवार को लैंडर की तस्वीर मिलने के बाद यह बात एक बार फिर दोहराई थी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Recommended

Spotlight

Follow Us