आप नहीं जानते होंगे, नींबू के छिलके वाला पानी पीने के फायदे

Daily Hunt News 19-07-2019 13:33:30

डेस्क। आपने आज तक नींबू के फायदे ही सुने होंगे लेकिन क्या आपने नींबू के छिलके के फायदे के बारे में  नहीं सुना होगा। हममें से अध‍िकतर लोग नींबू के छिलकों के गुणों से अनजान होते हैं। लेकिन, इसके छिलके भी कुछ कम नहीं। सुबह में नींबू का छिलका पानी के गिलास में डालकर लगातार पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, यह तेजी से काम कर सकता है और केवल कुछ महीनों में एक अच्छा परिणाम दे सकता है। आइए जानते हैं इसके छिलकों के फायदों के बारे में।

बचपन के इस मजेदार खेल के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग
यह भी पढ़ें

 नींबू के छिलके वाला पानी पीने के फायदे

वजन घटाने के लिए: वज़न कम करने के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपचार है। इसलिए, यह उन लोगों को लाभ देता है। इनमें पेक्टिन नाम का तत्व होता है, जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है। जो वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं और अपने शरीर को बेहतर आकार दे रहे हैं।

s

आपकी मेटाबॉलिज्म में करे सुधार

नींबू के छिलके वाला पानी के प्रसिद्ध लाभों में से एक लाभ यह है कि यह शरीर के मेटाबॉलिज्म के काम में सुधार करता है। यह भोजन को शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद कर सकता है।

दिल को रखे सेहतमंद: नींबू के छिलके में मौजूद पोटेश‍ियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है। सही रक्तचाप से हमारा दिल भी सही रहता है। इसके साथ ही नींबू के छिलके हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। और हमें दिल के दौरे और डायबिटीज से बचाते हैं। 

s
हार्मोन के उत्पादन पर करे काम: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये पानी किसी भी हार्मोनल स्राव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसलिए, यह हार्मोन के उत्पादन में काम करता है।

 कब्ज में लाभदायक: कब्ज की समस्या में सुधार करने के लिए नींबू अच्छा है। इसमें फाइबर होता है जो पाचन में सुधार करता है। यह पाचन को अनुकूलित करने में भी मदद कर सकता है।

शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकाले बाहर: हमारे शरीर में कई विषैले पदार्थ यानी टॉक्सिन मौजूद होते हैं। ये पदार्थ न केवल हमारे शरीर को अंदर से कमजोर बनाते हैं। नींबू के छिलके वाला पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। पानी सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। यह डिटॉक्सीफिकेशन के लिए एक प्राकृतिक तरीका है।

s

ब्लड सर्कुलेशन पर करे काम: एक बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए नींबू वाला पानी बहुत ही अच्छा है। यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचने का एक प्राकृतिक तरीका हो सकता है। स्ट्रोक के लक्षणों से बचने और हेल्दी बॉडी सिस्टम का प्रबंधन करने में बहुत ही सहायता करता है।


नींबू के छिलके वाला पानी पीने से पहले जान लें सावधानी

1. खाली पेट पानी का सेवन मत कीजिए।

2. अगर किसी का मेडिकल ट्रीटमेंट चल रहा है तो वह इस पानी को पीने से पहले डॉक्टर की जरूर राय लें।

s

3. नींबू के छिलके वाला पानी ज्यादा पीने से आपको दस्त भी हो सकता है। इसलिए इसे पीते समय सावधानी बरतें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

Recommended

Spotlight

Follow Us