नसीरूदीन शाह ने समानांतर और व्यावसायिक फिल्मों को दिया नया आयाम...

Daily Hunt News 19-07-2019 13:09:19

मुंबई । बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरूदीन शाह जिन्होंने अपने सशक्त अभिनय से समानांतर सिनेमा के साथ-साथ व्यावसायिक सिनेमा में भी दर्शको के बीच अपनी खास पहचान बने है। इनका जन्म उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 20 जुलाई 1950 को हुआ। नसीरूद्दीन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पूरी की।

Box Office: 7वें दिन 'सुपर 30' के कलेक्शन में आया जबरदस्त उछाल, कमाए इतने करोड़
यह भी पढ़ें

BNMBN

वर्ष 1971 में अभिनेता बनने का सपना लिये उन्होंने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में दाखिला ले लिया। वर्ष 1975 में नसीरउद्दीन की मुलाकात जाने माने निर्माता.निर्देशक श्याम बेनेगल से हुई।

BNMBN

श्याम बेनेगल उन दिनों अपनी फिल्म ‘निशांत’ बनाने की तैयारी में थे। श्याम बेनेगल ने नसीरूद्दीन में एक उभरता हुआ सितारा दिखाई दिया और अपनी फिल्म में काम करने का अवसर दे दिया।

BNMBN

वर्ष 1976 नसीरूद्दीन के सिने कैरियर में अहम पड़ाव साबित हुआ। इस वर्ष उनकी भूमिका और मंथन जैसी सफल फिल्म प्रदर्शित हुई। दुग्ध क्रांति पर बनी फिल्म ‘मंथन’ में नसीरूद्दीन के अभिनय ने नये रंग दर्शको को देखने को मिले।

BNMBN

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

इस फिल्म के निर्माण के लिये गुजरात के लगभग पांच लाख किसानों ने अपनी प्रति दिन की मिलने वाली मजदूरी में से दो-दो.. रुपये फिल्म निर्माताओं को दिये और बाद में जब यह फिल्म प्रदर्शित हुयी तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

Recommended

Spotlight

Follow Us