इन 5 गलतियों ने तोडा टीम इंडिया का तीसरी बार World Cup जीतने का सपना

Daily Hunt News 11-07-2019 07:16:00

नई दिल्ली। विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड की टीम ने 18 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया इस मैच में फेवरेट थी और उसे जीत का प्रवल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन वो हार गई। 

भारतीय टीम ने इस मैच में कई गलतियां की, जो उसे भारी पड़ी और टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। तो आइए नजर डालते है इन गलतियों पर।   

World Cup 2019 IND vs NZ New Zealand for the second time in a row losing to India

टॉप ऑर्डर का फेल होना- टीम इंडिया लीग स्टेज में नंबर एक रही थी। इसका सबसे बड़ा कारण टॉप ऑर्डर की बल्लेबाजी रही। इस मैच से पहले रोहित, राहुल और विराट ने अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन इस मैच में तीनों फेल हुए और एक -एक रन बनाकर आउट हो गए। और टीम इंडिया के लिए इस मैच में सबसे बड़ा परेशानी का सबब रहा। 

केएल राहुल का विकेट फेंकना - टीम इंडिया जब बल्लेबाजी करने आई तो उसे दूसरे ओवर में ही रोहित शर्मा के तौर पर झटका लग गया था। इसके बाद कोहली भी जल्द आउट हो गए। ऐसे में राहुल पर बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन वे गैरजिम्मेदराना शॉट लगाकर आउट हुए।  

नंबर पांच पर दिनेश कार्तिक को भेजना- टीम जब 3.1 ओवर में 5 रन बनाकर 3 विकेट पर संघर्ष कर रही थी तो बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक आए। कार्तिक इस विश्व कप में अपना दूसरा मैच खेल रहे थे, ऐसे में उन्हें इस वक्त पर बल्लेबाजी के लिए भेजना समझ के परे था। पूरी बल्लेबाजी के दौरान वो जूझते दिखाई दिए। उन्होंने 25 गेंद पर 6 रन बनाए। 

धोनी की जगह पांड्या को भेजना- टीम इंडिया जब कार्तिक आउट हुए तो 10 ओवर में 24 रन पर 4 विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही थी। इसके बाद भी धौनी को बल्लेबाजी के लिए नहीं भेजा गया। पांड्या बल्लेबाजी के लिए आए। हालांकि, इस दौरान उन्होंने संभल कर बल्लेबाजी की, लेकिन इस स्थिति में धौनी को बल्लेबाजी के लिए भेजना चाहिए था। पांड्या की बल्लेबाजी के लिए स्थिति माकूल नहीं थी। 

पंत का गलत समय पर आउट होना- पंत जब बल्लेबाजी कर रहे थे तो वे काफी कांफिडेंस में लग रहे थे, लेकिन वो गलत शॉट खेलकर आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने 32 रन बनाए। उनके और पांड्या के बीच अच्छी साझेदारी हो रही थी। दोनों ने 47 रन की साझेदारी की। इसके बाद वो बड़ा शॉट खेलने की चक्कर में आउट हो गए। 

मौसम की मार- टीम इंडिया की हार में मौसम की भूमिका अहम रही। पहले जब मंगलवार को टीम के पास मोमेंटम था तो बारिश शुरू हो गई। अगर टीम मंगलवार को खेली होती तो शायद शुरुआत में कीवी टीम के गेंदबाजों को इतनी मदद नहीं मिली होती और टीम इस मैच को जीत लेती। बारिश की वजह से आउटफील्ड भी स्लो हो गया था, ऐसे में गेंद बाउंड्री पर तेजी से नहीं जा रही थी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

Recommended

Spotlight

Follow Us