अमेरिका ने लेबनान की संसद के 2 हिजबुल्ला सदस्यों को काली सूची में डाला

Daily Hunt News 10-07-2019 20:03:22

वाशिंगटन। अमेरिका के वित्त विभाग ने लेबनान की संसद के दो हिजबुल्ला सदस्यों को मंगलवार को अपनी प्रतिबंधों की काली सूची में रख दिया। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

ऐसा  पहली बार हुआ है कि अमेरिका ने ईरान समर्थित समूह के निर्वाचित नेताओं को काली सूची में डाला है। अमेरिका की इस कार्रवाई को शिया आन्दोलन पर वैश्विक दबाव बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है। 

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त विभाग ने सांसद अमीन शेरी और मुहम्मद हसन राड को आतंकवाद से संबंधित काली सूची में डालते हुए कहा कि हिजबुल्ला ने हिंसक गतिविधियों के लिए अपनी संसदीय शक्ति का इस्तेमाल किया।

इतना ही नहीं अमेरिका ने शिया आन्दोलन के महासचिव हसन नसरल्ला के करीबी एक शीर्ष हिजबुल्ला अधिकारी वाफिक सफा को भी काली सूची में डाला दिया है। विदित हो कि अमेरिका हिजबुल्ला को पहले ही आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

पेशी पर जा रहा व्रज वाहन खड़े ट्रक से टकराया, दो कैदी समेत सात पुलिस कर्मी घायल
यह भी पढ़ें

इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका ने तीन अधिकारियों को प्रतिबंधित किया है, जिन्होंने हिजबुल्ला के लिए अपने पदों का फायदा उठाया।

उन्होंने आगे  कहा, ‘‘हिजबुल्ला की राजनीतिक और सैन्य शाखाओं के बीच किसी तरह का अन्तर बनावटी है। हम अपने मित्र देशों से हिजबुल्ला को पूरी तरह से एक आतंकवादी संगठन घोषित करने का आह्वान करते हैं। ’’

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

Recommended

Spotlight

Follow Us