बारिश में भीगने के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप, जानिए

Daily Hunt News 10-07-2019 17:54:14

नई दिल्ली। आज हम बरसात को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि बारिश में भीगना हर किसी को काफी पसंद होता है।  हम आपको बता दें कि ये न सिर्फ आपके हार्मोनल संतुलन के लिए बेहतर है, बल्कि इससे त्‍वचा संबंधी दिक्कतें भी दूर होती हैं। यदि आप गर्मी में हुई समस्‍याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं तो बारिश में जमकर भीगिए। किन्तु कुछ बातों का ध्यान रखिए। 

dhgh

दूर होंगी घमोरियां
अक्सर बच्चे जब पसीने में स्नान कर लेते हैं तो उनकी त्वचा पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। इन्‍हें दूर करने हेतु बच्‍चों को बारिश में स्नान करना चाहिए। इससे त्‍वचा का तापमान संतुलित होता है, जिससे घमौरियां भी ठीक हो जाती हैं। 

अगर आप दांतों की झनझनाहट से हैं परेशान तो अपनाये ये देशी तरीके
यह भी पढ़ें

बाल होंगे सुंदर 
बरसात का पानी काफी हल्का होता है और इसका पीएच क्षारीय होता है। जिससे बालों में साबुन या शैंपू लगाने पर ये  प्रभावी ढंग से गंदगी दूर करने में सहायता करता है। 

बेहतर होता है हार्मोनल संतुलन
ऐसा माना जाता है कि बरसात के पानी में भीगने या नहाने से शख्स के शरीर में ठीक ढंग से हार्मोन बनता है और हार्मोन का संतुलन भी बना रहता है। 

dhgh

इसके सिवा अगर किसी आदमी को कान से संबंधित कोई भी दिक्कत हो तो बरसात के पानी में स्नान करने से कान के दर्द समेत दूसरे विकार भी पूरी तरह से दूर हो जाते हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

Recommended

Spotlight

Follow Us