अमेरिका और चीन के वार्ताकारों ने फोन पर की बातचीत

Daily Hunt News 10-07-2019 18:10:54

वाशिंगटन। व्यापारिक विवाद हल करने के लिए अमेरिका और चीन के शीर्ष वार्ताकारों ने मंगलवार को फोन पर रचनात्मक बातचीत की। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। अमेरिका ने चीन पर अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकरने के आरोप लगाया था  जिसके बाद मई महीने में दोनों देशों के बीच बातचीत बंद हो गई थी। दोनों पक्षों ने एक दूसरे के उत्पादों पर शुल्क में वृद्धि भी की थी। इस वजह से विवाद और बढ़ गया था।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जापान में जी 20 शिखर सम्मेलन के इतर 29 जून को मुलाकात की थी और दोनों नेताओं ने वार्ता पुन: आरंभ करने पर सहमति जताई थी। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन और व्यापार प्रतिनिधि रोबर्ट लाइटिजर ने चीन के उप प्रधानमंत्री लियु हे और वाणिज्य मंत्री झोंग शान से मंगलवार को बातचीत की।

मोदी और शाह ने दी राजनाथ सिंह को जन्मदिन पर बधाई
यह भी पढ़ें

व्हाइट हाउस के आर्थिक सलाहकार लैरी कुदलोव ने संवाददाताओं से कहा कि वार्ता ‘‘रचनात्मक रही, लेकिन इसके बारे में ‘विस्तार से बताना जल्दबाजी होगी। कुदलोव ने ‘फॉक्स बिजनेस नेटवर्क’ को दिए साक्षात्कार में इस वार्ता को प्रारंभिक करार दिया और कहा कि संभवत: बैठकें की जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक मतभेद कम नहीं हुए हैं, इसलिए वार्ता को लेकर समझौता की उम्मीद करना जल्दबाजी होगी। कुदलोव ने भी कहा है कि वार्ता कोई जादू नहीं है कि तुरंत कोई समझौता हो जाएगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

Recommended

Spotlight

Follow Us