माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये देशी तरीके

Daily Hunt News 7/10/2019 2:43:24 PM

डेस्क। आजकल इस भागदौड़  भरी जिंदगी में लोगों को सिर दर्द की शिकायत बहुत ज्यादा रहती है। तनाव, ब्लड प्रेशर, मौसम में बदलाव, तेज धूप और नींद पूरी ना होने की वजह से कई बार हमारे सिर के एक हिस्से में काफी तेज दर्द होता है। माइग्रेन लंबे समय तक परेशान करने और बार-बार होने वाला सिरदर्द होता हैं।माइग्रेन वाला सिरदर्द असहनीय होता है और इस दौरान हमारा मस्तिष्क फटने लगता है इसमें ज्यादा तेज सिरदर्द होता है साथ ही यह दर्द देर स कम होता है। अगर आपको भी ऐसा ही  होता है तो आप कुछ घरेलु तरीके अपना सकते हैं। 

बारिश के मौसम में लें अदरक के जूस का मजा, होंगे अध्बुध फायदे
यह भी पढ़ें

 माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय 

देसी घी :-माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप देसी घी की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए माइग्रेन का दर्द होने पर शुद्ध देसी घी की 2 बूंदे नाक में डालें। इससे आपको दर्द से झटपट राहत मिलेगी।

ss
लौंग पाउडर : अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर और नमक मिलाकर दूध के साथ मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर का दर्द झट से गायब हो जाएगा।

दालचीनीः दालचीनी ना सिर्फ आपके खाने को एक अलग स्वाद देती है, बल्कि माइग्रेन के दर्द से राहत भी दिलाती है। पानी में दालचीनी मिलाकर अच्छी तरह पीसकर लेप बनाएं। अब इसे 20 से 25 मिनट तक अपने माथे पर लगाकर रखें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे। ध्यान रखें कि आपको दालचीनी से एलर्जी ना हो। 

ss
पुदीने का तेल: अगर आपक माइग्रेन के दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं तो पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर दर्द को कम करे सकते हैं।   इस तेल की कुछ बूंदे जीभ पर रखकर या अपने सिर पर मालिश कर काफी आराम मिलता है।

ss

नींबू के छिलके: नींबू के छिलके से बना लेप भी इसमें काफी मददगार होता है। नींबू का छिलका घिस लें। अब इसे पीसकर लेप बनाएं और माथे पर लगाएं। अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं, तो बेहतर होगा आप नींबू के छिलके का पाउडर बनाकर रख लें और जरूरत पर इस्तेमाल करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256  

Recommended

Spotlight

Follow Us